UP Lok Sabha Election 2024- पहले चरण में आठ सीटों पर 61.11 प्रतिशत मतदान, इस चर्च‍ित सीट पर पड़े सबसे कम वोट

राज्‍य ब्‍यूरो, लखनऊ। पहले चरण की आठ लोकसभा सीटों के लिए शुक्रवार को हुए मतदान में 0.86 प्रतिशत वोट और बढ़ गए हैं। चुनाव आयोग की ओर से जारी मतदान के अंतिम आंकड़ों के अनुसार, प्रदेश में 61.11 प्रतिशत हुआ है।

4 1 7
Read Time5 Minute, 17 Second

राज्‍य ब्‍यूरो, लखनऊ। पहले चरण की आठ लोकसभा सीटों के लिए शुक्रवार को हुए मतदान में 0.86 प्रतिशत वोट और बढ़ गए हैं। चुनाव आयोग की ओर से जारी मतदान के अंतिम आंकड़ों के अनुसार, प्रदेश में 61.11 प्रतिशत हुआ है।

loksabha election banner

शुक्रवार की रात मतदान के जो अनंतिम आंकड़े दिए गए थे उसके अनुसार 60.25 प्रतिशत मतदान बताया गया था। सर्वाधिक 66.14 प्रतिशत मतदान सहारनपुर में हुआ है। रामपुर में सबसे कम 55.85 प्रतिशत वोट पड़े हैं।

कहां क‍ितने प्रत‍िशत हुआ मतदान?

बिजनौर में 58.73, कैराना में 62.46, मुरादाबाद में 62.18, मुजफ्फरनगर में 59.13, नगीना में 60.75 व पीलीभीत में 63.11 प्रतिशत मतदान हुआ है। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में इन आठ सीटों पर 66.41 प्रतिशत मतदान हुआ था।

तीसरे दिन 39 मतदान कार्मिक गैरहाजिर, एफआईआर के निर्देश

संवाद सूत्र, बाराबंकी। ऑडिटोरियम में चुनाव में लगने वाले पीठासीन और मतदान अधिकारी प्रथम को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। ट्रेनिंग के तीसरे दिन प्रथम पाली में 17 और दूसरे पाली में 22 कार्मिक अनुपस्थित रहे। मुख्य विकास अधिकारी अन्ना सुधन ने सभी से स्पष्टीकरण मांगा है। वहीं, जिलाधिकारी ने एफआइआर के निर्देश दिए हैं।

लोकसभा सामान्य निर्वाचन में लगाए गए कार्मिकों का प्रशिक्षण जीआइसी ऑडिटोरियम में दिया गया। पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी प्रथम को मिलाकर दोनों पालियों में कुल 1200 कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया जाना था, जिसमें 39 अनुपस्थित रहे। डीएम ने प्रशिक्षण कार्यक्रम में गैर हाजिर मतदान कार्मिकों के विरुद्ध संबंधित थाने में एफआइआर दर्ज कराने के निर्देश दिए।

चुनाव की जानकारी देने के बाद जीआइसी के कक्षों में प्रैक्टिकल कराया गया, जिसमें उनसे 30 प्रश्न पूछे गए। जवाब देने वाले भी पास और न दे पाने वाले भी पास कर दिए गए, क्योंकि इस बार चुनाव में महिलाओं की संख्या ज्यादा और पुरुषों की कम है। महिलाओं की द्वितीय मतदान अधिकारी पद पर लगाया गया है, जबकि पीठासीन और मतदान अधिकारियों में पुरुष की संख्या अधिक है।

यह लोग चुनाव ड्यूटी भी किसी न किसी बहाने से कटवा रहे हैं, जिससे कार्मिक कम पड़ते जा रहे हैं। यही कारण है कि ईवीएम और वीवीपैट के प्रैक्टिकल में फेल कार्मिक भी पास कर दिए जा रहे हैं। प्रशिक्षण में जिला विकास अधिकारी भूषण कुमार, परियोजना निदेशक मनीष कुमार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष देव पांडेय, उप जिलाधिकारी राजेश विश्वकर्मा, जिला प्रशिक्षण अधिकारी गरिमा सिंह, आशीष पाठक उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें: पल्लवी की पार्टी को झटके पर झटका, ‘लिफाफा’ नहीं मिला… गठबंधन करके भी ओवैसी ने साथ देने से किया ‘इनकार’

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Haryana News: JJP से नाराज चल रहे विधायक जोगीराम सिहाग का बड़ा फैसला, भाजपा प्रत्याशी रणजीत के लिए मांगेंगे वोट

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, हिसार। जननायक जनता पार्टी (JJP) के बरवाला विधानसभा से विधायक जोगीराम सिहाग लोकसभा चुनाव में अपनी अपनी पार्टी के खिलाफ हो गए हैं। सिहाग जजपा को छोड़े बिना भाजपा के प्रत्याशी रणजीत चौटाला के लिए वोट मांगेंगे।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now